बयाना - उम्मीदवारों ने पंच सरपंच पद के लिए भरे नामांकन, ढोल नंगाडों के साथ पहुंचे प्रत्याशी - News Desktops

Breaking

Monday, January 20, 2020

बयाना - उम्मीदवारों ने पंच सरपंच पद के लिए भरे नामांकन, ढोल नंगाडों के साथ पहुंचे प्रत्याशी



बयाना। पंचायत समिती क्षेत्र की 46 ग्राम पंचायतों के सरपंच पद व उनके 476 वार्डों के पंचों के चुनाव के लिए चुनावी मैदान में उतरने वाले प्रत्याशीयों ने सोमवार को विभिन्न पंचायत मुख्यालय पर संबंधित निर्वाचन व सहायक निर्वाचन अधिकारीयों के समक्ष उपस्थित होकर  नामांकन पत्र भरे। 
इस दौरान सभी पंचायत मुख्यालयों पर पुलिस बल भी तैनात रहा बयाना पंचायत समिती क्षेत्र में पंचायतीराज संस्थाओं के तीसरे चरण के तहत आगामी 29 जनवरी को चुनाव होना है। 
जिसकी चुनाव प्रक्रिया आज सोमवार को नामांकन कार्य के साथ शुरू हुई। 
कई जगह पंच व सरपंच पद के प्रत्याशी विधानसभा व लोकसभा चुनावों की भांति अपने अपने समर्थकों की भारी भीड और मोटर वाहनों के लवाजमें के साथ नामांकन पत्र जमा कराने पहुंचे, तथा कई प्रत्याशीयों ने ढोल नंगाडों के साथ तो कई प्रत्याशीयों ने बैंड बाजों के साथ  जुलूस के रूप में पहुंचकर अपने नामांकन पत्र जमा कराए। 
इस दौरान ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर काफी गहमा गहमी का माहौल बना रहा था। 
वहीं चुनाव मैदान में उतरे कई प्रत्याशी अपने अपने वोटों व कुटुम्बो को अपने अपने पक्ष में सेफ करने के लिए अपने प्रतिद्वंदी प्रत्याशीयों व उनके समर्थकों की मानमनुहार कर उन्हें चुनाव लडने के बजाए अपने समर्थन में करने के लिए मनाने में जुटे देखे गए।  
नामांकन की यह प्रक्रिया सुबह 10.30 बजे से अपरान्ह 4.30 बजे तक चली। 
यहां के निर्वाचक एवं रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी एवं एसडीएम संतोष कुमार मीणा से प्राप्त जानकारी के अनुसार सभी ग्राम पंचायतों में प्राप्त हुए पंच व सरपंच पदो के नामांकन पत्रों की संवीक्षा का कार्य 21 जनवरी मंगलवार को दोपहर 12 बजे तक पूरा कर इसी दिन दोपहर 3 बजे तक नामवापसी का कार्य हो सकेगा। 
नामवापसी के लिए भी स्वयं प्रत्याशी को उपस्थित होना होगा। 
नामवापसी के बाद 21 जनवरी को ही प्रत्याशीयों की अंतिम सूची जारी कर उन्हें चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिए जाऐंगे।
बयाना क्षेत्र की 46 ग्राम पंचायतों के सरपंच पदो के लिए कुल 633 प्रत्याशीयों ने व 476 वार्ड पंच के पदो के लिए 1005 प्रत्याशीयों ने नामांकन भरे है। 
अर्थात सबसे ज्यादा मारामारी मलाईदार सरपंच पद के लिए मची है। इनमें सरपंच पद के लिए सबसे ज्यादा नामांकन ग्राम पंचायत दहगांवा व कारबारी में 26-26 एवं महलौनी में 25 व ग्राम पंचायत हरनगर एवं लहचोराकलां में 22-22 नामांकन भरे गए है। 
जबकि सबसे कम नामांकन ग्राम पंचायत बागरैन में 3, तरसूमा में 4, सिंघनिया व परौआ में 5-5, जसपुरा मौरोली व शाहपुर में 6-6 नामांकन भरे गए है। 
जबकि कई वार्ड पंच पदों के लिए मात्र 1-1 ही नामांकन भरे जाने से उनका निर्विरोध निर्वाचन लगभग तय माना जा रहा है।जिनकी मंगलवार को ही घोषणा हो सकेगी।

No comments:

Post a Comment