इंजीनियरिंग कर चुकी लड़की बनी 17वीं लोकसभा की सबसे युवा सांसद - News Desktops

Breaking

Sunday, June 2, 2019

इंजीनियरिंग कर चुकी लड़की बनी 17वीं लोकसभा की सबसे युवा सांसद



एक घर से लेकर देश चलाने तक ऐसा कोई भी काम नहीं है जिसे करने में महिलाऐअसक्षम है। महिलाओं ने हर क्षेत्र में अपना लोहा मनवाया है। बात करे राजनीति की तो यहां भी महिलाओं का अपना अलग ही वर्चस्व रहा है। हालांकि, संसद में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रस्ताव आज तक पूरा ना हुआ हो लेकिन, ओडिशा में 33 फीसद महिलाओं को संसद भेजने का वादा पूरा किया गया है। इसी के साथ चंद्राणी मुर्मू एक ऐसा नाम है जो इन दिनों खूब सुर्खियों में है।
लोकसभा चुनाव 2019 में आडिशा की सात महिला सांसदों में चंद्राणी मुर्मू एक ऐसा नाम है जिसकी हर तरफ चर्चा है। यह 17वीं लोकसभा की सबसे युवा सदस्य हैं। दो साल पहले मैकेनिकल इंजीनियर की पढ़ाई करने के बाद चंद्राणी सरकारी नौकरी की तैयारी कर अपने भविष्य को सुरक्षित करने में लगी थी। लेकिन, शायद चंद्राणी भी नहीं जानती होगी की उसके भाग्य में क्या लिखा है। उसके हाथ की यह राजनीति की रेखा उसके पूरे आदिवासी इलाके का भविष्य बेहतर बनाने का रास्ता दिखाएगी।   
राज्य के क्योंझर लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाली चंद्राणी ने महज 25 साल 11 महीने की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की है। इसी के साथ चंद्राणी ने दुष्यंत का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।
चंद्राणी के पास न बंगला है, न गाड़ी, न जमीन जायदाद और न ही लंबा चौड़ा बैंक बैलेंस। उनके पास किसी कंपनी के शेयर नहीं हैं और न ही कोई भारी भरकम बीमा पालिसी है। संपत्ति के नाम पर उनके पास महज 20 हजार रुपये है

No comments:

Post a Comment