भरतपुर - कुम्हेर गेट, चौबुर्जा और गंगा मंदिर क्षेत्र में शुरू हुई पार्किंग सुविधा - News Desktops

Breaking

Saturday, May 25, 2019

भरतपुर - कुम्हेर गेट, चौबुर्जा और गंगा मंदिर क्षेत्र में शुरू हुई पार्किंग सुविधा

www.apnobharatpur.com


दुकानदारों के लिए सौ रुपए प्रति माह रेट तय, बाइक सवार को 12 घंटे के देने होंगे पांच रुपए

कुम्हेर गेट, चौबुर्जा और गंगा मंदिर क्षेत्र में शुरू हुई पार्किंग सुविधा 

भरतपुर। भरतपुर शहर की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक बाजार में जाम की समस्या से राहत की उम्मीद बंधी है। यदि सबकुछ प्लान के अनुसार चला तो बाजार से जाम की समस्या का स्थाई हल निकल आएगा। साथ ही वाहन चोरी की वारदातों पर भी अंकुश लग सकेगा। दरअसल, नगर निगम की ओर से शहर में बनाए गए पार्किंग स्थलों में से तीन पार्किंग स्थल शुरू कर दिए गए हैं, एक के जल्द ही शुरू होने की संभावना है। 

नगर निगम की ओर से शहर में कई पार्किंग स्थल निर्धारित किए हुए हैं, लेकिन बीते दशक में कई बार निविदा होने के बावजूद कोई ठेकेदार इन्हें चलाने के लिए आगे नहीं आया। भरतपुर जैसे छोटे शहर में आमजन का इस व्यवस्था में सहयोग नहीं किए जाने को इसका प्रमुख कारण माना जाता है। लेकिन यह भी सच है कि बढ़ते यातायात दबाव के कारण शहर में जाम की समस्या साल-दर-साल गंभीर होती गई है। शहर के मथुरा गेट, चौबुर्जा, गंगा मंदिर, जामा मस्जिद व लक्ष्मण मंदिर जैसे प्रमुख बाजारोंे में जाम लगने की समस्या काफी आम है। इस समस्या का समाधान तभी संभव है जब पार्किंग स्थल सुचारू ढंग से संचालित हों। गत दिनों नगर निगम द्वारा की गई कवायद के बाद इसमें सफलता भी मिली। 

रोजाना वाहन चोरी की वारादातों पर भी अंकुश लग सकेगा 

एक और पार्किंग शीघ्र हो सकती है शुरू 

नगर निगम द्वारा वैसे तो शहर में चार स्थानों पर पार्किंग की सुविधा की गई है। लेकिन शुरूआत में तीन पार्किंग को चालू किया जा रहा है। 16 अप्रैल काे नगर निगम द्वारा ठेकेदार चंदा पंड़ा काे करीब 28 हजार रुपए प्रतिमाह पर पार्किंग ठेके का कार्यादेश जारी किया गया। इसके बाद हाल ही ठेकेदार द्वारा कुम्हेर गेट, चाैबुर्जा तथा गंगा मंदिर पर पार्किंग ठेका शुरू किया गया है। मथुरा गेट पर बेरिकेडिंग व गंदगी होने के कारण इसे शुरू नहीं किया गया है। यहां दोनों तरफ दुकानें भी हैं। जिन स्थानों पर पार्किंग सुविधा शुरू की गई हैं वहां आसपास के दुकानदारों द्वारा पार्किंग स्थल पर ही अपने अपने वाहनों को खड़ा किया जा रहा है ताकि ग्राहक अपने वाहन दुकान के आगे वाहन खड़ा कर सके और सामान लेने के बाद वापस जा सके। ठेकेदार ने बताया कि मथुरा गेट पर शीघ्र बेरिकेडिंग कराने के लिए निगम एक्सईएन विनोद चौहान ने आश्वासन दिया है। बेरिकेडिंग होने के बाद पार्किंग शुरू की जाएगी। 

बैठक में व्यापारियों ने भी दिखाया सकारात्मक रुख 

ठेकेदार चंदा ने बताया कि शुक्रवार दोपहर चौबुर्जा मोरी चारबाग व्यापार संघ की बैठक बंटू भाई की अध्यक्षता में हुई जिसमें बाजार में आए दिन लगने वाले जाम व बाजार की अन्य समस्याओं पर चर्चा की गई। व्यापारियों से आग्रह किया गया कि वे अपने अपने वाहन पार्किंग स्थल पर ही खड़ा करें जिससे यातायात सुगम हो सके तथा जाम की स्थिति से निजात मिल सके।

No comments:

Post a Comment