स्कूल अब 19 की बजाय 24 जून को खुलेंगे 21 जून के योग दिवस पर संशय बरकरार - News Desktops

Breaking

Thursday, May 30, 2019

स्कूल अब 19 की बजाय 24 जून को खुलेंगे 21 जून के योग दिवस पर संशय बरकरार



राज्य सरकार ने पिछली भाजपा सरकार के निर्णय और शैक्षिक सत्र में बदलाव किया है। इसके तहत सरकारी स्कूल अब 19 की बजाय 24 जून को खुलेंगे। बच्चों की क्लास और नया शिक्षा सत्र 1 जुलाई से ही शुरू होगा। इसके अलावा शीतकालीन अवकाश 31 दिसंबर को पूरे होंगे। 

माध्यमिक शिक्षा निदेशक नथमल डिडेल की ओर से हाल ही में जारी आदेश के मुताबिक शिविरा पंचांग 2019-20 में बड़ा बदलाव किया गया है। इसके तहत संस्था प्रधान एवं शैक्षणिक स्टाफ स्कूल पहुंचकर शैक्षणिक सत्र शुरू करने की पूर्व तैयारी एवं टीसी-प्रवेश आदि कार्य करेंगे। जबकि बच्चों की क्लास और शिक्षा सत्र 1 जुलाई से ही शुरू होगा। नया शिक्षा सत्र 16 मई तक का रहेगा। शीतकालीन अवकाश की अवधि 25 दिसंबर से 31 दिसंबर तक निर्धारित की गई है। जबकि पहले 7 जनवरी तक अवकाश रहता था। अब 1 जनवरी को शीतकालीन अवकाश के बाद स्कूल खुलेंगे। वहीं दूसरी ओर 21 जून को योग दिवस के कार्यक्रम मनाए जाने के संबंध में अभी कोई निर्देश सरकार की ओर से नहीं आए हैं। जिससे अभी 21 जून योग दिवस के कार्यक्रम अधर-झूल में हैं। 

शिक्षकों के प्रशिक्षण शिविर अब गैर आवासीय होंगे 

शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बुधवार को विभागीय विशेष समीक्षा बैठक में कहा है कि शिक्षकों को अब ग्रीष्मावकाश में प्रशिक्षण नहीं करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिक्षकों के प्रशिक्षण भी अब गैर आवासीय होंगे। प्रशिक्षण चालू शिक्षा सत्र में ही करवाए जांएगे। इसके लिए गाइड लाइन तैयार करने के लिए शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। 

स्टाफिंग पैटर्न बदलेगा 

स्कूलों में छात्र संख्या के अनुपात पर स्टाफिंग पैटर्न की पिछले चार साल में कोई समीक्षा नहीं की गई थी। इससे शिक्षक-विद्यार्थी अनुपात में भारी गड़बडिय़ां रहीं। ऐसे में राज्य सरकार ने स्टाफिंग पैटर्न की समीक्षा करने की भी पहल की है। सरकार प्रदेश के विद्यालयों में छात्र संख्या की अनुपात में शिक्षकों के स्थानान्तरण और पदस्थापन करेगी। 


इंदिरा सिंह संयुक्त निदेशक, शिक्षा विभाग जोन कार्यालय भरतपुर

No comments:

Post a Comment