पुलवामा हमले का बदला लेने के लिये Loc पार आतंकी संगठन के कैम्पों पर किया अटैक,करीब 300 आतंकी ढेर-सूत्र - News Desktops

Breaking

Tuesday, February 26, 2019

पुलवामा हमले का बदला लेने के लिये Loc पार आतंकी संगठन के कैम्पों पर किया अटैक,करीब 300 आतंकी ढेर-सूत्र

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शहीद 40 जवानों की शहादत का बदला लेते हुए भारत ने पाकिस्तान के भीतर घुसकर बड़ी कार्रवाई की है. 1971 के बाद यह पहला अवसर है जब भारतीय वायुसेना ने LOC को क्रास करके पाकिस्तान के आतंकी ठिकानों पर कार्रवाई की है. इससे पहले भी भारत पाकिस्तान को जवाब देता रहा है, लेकिन कभी वायु सेना ने LOC क्रास नहीं की थी.

पुलवामा हमले में शहीद हुए 40 जवानों की शहादत पर पूरे देश में गुस्से का माहौल बना हुआ था. इस हमले का बदला लेने के लिए इस बार भारतीय वायुसेना को मिशन सौंपा गया था. जिसके बाद वायुसेना ने 12 मिराज 2000 के जरिए 1971 के युद्ध के बाद पहली बार पाकिस्तान में प्रवेश किया और जैश ए मोहम्मद के आतंकी ठिकानों को तबाह कर दिया. वायुसेना की इस कार्रवाई के दौरान सूत्रों के मुताबिक भारत की ओर से की गई इस कार्रवाई के दौरान पाकिस्तान के बालाकोट, चिकोटी अजहर मसूद के आतंकी ठिकानों को तबाह किया है. कार्रवाई के दौरान आतंकी संगठनों के कई टेरर लांच पैड को तबाह किया गया है. वायु सेना के इस हमले के दौरान जैश ए मोहम्मद का एल्फा कंट्रोल रूम भी तबाह होने की सूचना है: साथ ही करीब 300 आतंकियों के भी मारे जाने की खबर है. आपको बता दें कि इससे पहले कारगिल के दौरान भी भारतीय वायुसेना ने LOC को क्रास नहीं किया था. 1999 के कारगिल संघर्ष के दौरान तत्कालीन अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने भारतीय वायुसेना का उपयोग नियंत्रण रेखा भीतर ही रहकर करने का निर्णय किया था. इस पर भारतीय वायुसेना ने मिराज 2000 का इस्तेमाल करते हुए लेजर गाइडेड बमों से फायर करते हुए कारगिल के पहाड़ों पर पाकिस्तानी चौकियों को निशाना बनाया था. सूत्रों का कहना है कि पुलवामा अटैक के बाद जैश की तरफ से फिर हमला करने की तैयारी को लेकर खुफिया सूचना मिल रही थी. इसे देखते हुए भारत ने इस बार पाकिस्तान वायुसीमा के भीतर घुसकर हमला किया । सरकार के करीबी सूत्रों ने बताया कि हमले के वक्त शिविर में मौजूद सभी लोग सो रहे थे ।

भारतीय वासुसेना की इस कार्रवाई में 200 से 300 आतंकियों को मार गिराया गया. इसमें जैश, हिज्बुल और लश्कर के कई आंतकियों को ढेर कर दिया.
 पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मंगलवार को कहा कि भारत ने हमारी सीमा में घुसकर हमला किया है. पाकिस्तान ने कहा कि नियंत्रण रेखा का उल्लंघन कर भारत ने ‘उकसावे’ की कार्रवाई की है और इस्लामाबाद को ‘‘जवाब देने का हक है.’’ भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों द्वारा मंगलवार तड़के नियंत्रण रेखा पार कर पाकिस्तान में आतंकवादी ठिकानों पर की गई बमबारी के बाद कुरैशी ने यह बयान दिया है.
नियंत्रण रेखा (एलओसी) पारकर पीओके से 80 किमी अंदर घुसकर बालाकोट में भारतीय वायुसेना के सर्जिकल स्‍ट्राइक की गूंज पाकिस्‍तानी संसद में भी सुनाई दी. पाक संसद में कार्यवाही शुरू होने के बाद प्रधानमंत्री इमरान खान की नीतियों पर सवालिया उठाते हुए विपक्षी सांसदों ने इमरान खान-'शर्म करो, शर्म करो' के नारे लगे. पाकिस्‍तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विपक्षी सांसदों ने इस मसले पर संसद के संयुक्‍त सत्र को बुलाने की मांग की है.
इस बीच पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि भारत ने हमारी सीमा में घुसकर हमला किया है. पाकिस्तान ने कहा कि नियंत्रण रेखा का उल्लंघन कर भारत ने ‘उकसावे’ की कार्रवाई की है और इस्लामाबाद को ‘‘जवाब देने का हक है.’’ भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों द्वारा मंगलवार तड़के नियंत्रण रेखा पार कर पाकिस्तान में आतंकवादी ठिकानों पर की गई बमबारी के बाद कुरैशी ने यह बयान दिया है.

No comments:

Post a Comment