हलैना- नावालिग विवाहिता को बालिग होने पर पुलिस ने किया दस्तयाब - News Desktops

Breaking

Friday, February 8, 2019

हलैना- नावालिग विवाहिता को बालिग होने पर पुलिस ने किया दस्तयाब



भुसावर - एक विवाहिता को करीब डेढ़ महीने पहले अपनी ससुराल से एक युवक अपहरण कर ले गया ।विवाहिता को पुलिस ने कार्यवाही करते हुये डेढ़ महीने बाद बरामद कर लिया ।मेडिकल करवाया और विवाहिता के न्यायालय में बयान भी करवाये ,और पोक्सो एक्ट में मामला भी दर्ज किया ।
अब शायद आपको यह सोचकर आश्चर्य हो रहा होगा कि विवाहिता  का पोक्सो एक्ट में मामला दर्ज कैसे हुआ ।जबकि पोक्सो एक्ट तो नाबालिग होने पर दर्ज होता है ...........

पढे - : गुर्जर आंदोलन कारियो से बातचीत के लिये बनाई 3 मंत्रियों की कमेटी

मामला है सीओ भुसावर के अधीन हलैना थाना क्षेत्र के गांव ईरनिया का ,जहाँ से एक विवाहिता अपनी ससुराल से गायब हो गई, विवाहिता के परिजनों ने हलैना थाना पुलिस में मामला दर्ज कराया ।जिस समय उस विवाहिता का अपहरण का मामला दर्ज कराया था उस समय वह नाबालिग थी ,पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी ।डेढ़ महीने बाद महिला को दस्तयाब कर लिया ।तब तक वह वालिग हो गई ।शुक्रवार को दस्तयाब महिला का मेडिकल कराया और न्यायालय वैर में बयानों के लिये पेश किया ।जहाँ महिला ने अपने बयान देने के बाद अपने माता पिता यानी पीहर जाने की इच्छा जताई। जिस पर विवाहिता को पीहर  भेज दिया ।इस पूरे मामले में सरकार के उन अभियानों की भी पोल खुल कर सामने आई है जो बाल विवाह रोकथाम के दावे तो भरकस करते हैं, लेकिन रोकथाम नही लग पा रही है ।

पढे -  : मंगलकलश एवं वरघोड़ा यात्रा में भगवान महावीर एवं तृतीय तीर्थांकर संभवनाथ को रथ में विराजमान कर हाथी घोड़ों की सवारी के साथ नगर भ्रमण कराया

हलैना एसएचओ रवि कटारा ने बताया कि विवाहित महिला को भगा ले जाने की रिपोर्ट दर्ज हुई थी,  जिसमेे  बयाना इलाके के गांव कोट निवासी भूरा पर आरोप लगाया था कि वह विवाहिता महिला को 21 दिसंबर को भगा ले गया।जिसके बाद एसपी ने टीम गठित की थी। एसओजी व पुलिस ने अपहृत महिला को बरामद  किया । महिला को न्यायिक कोर्ट वैर में पेश किया। जहां से पीहर के परिजनों से साथ भेज दिया है।

No comments:

Post a Comment