जयपुर-CM अशोक गहलोत का किसानों के लिये बडा तोहफा - News Desktops

Breaking

Wednesday, January 9, 2019

जयपुर-CM अशोक गहलोत का किसानों के लिये बडा तोहफा



जयपुर में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बड़ी सभा को संबोधित  किया वही राजस्थान में कांग्रेस की अशोक गहलोत सरकार ने किसानों की कर्जमाफी के बाद बुधवार को दूसरा बड़ा तोहफा बिजली दरें नहीं बढ़ाने को लेकर दिया. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किसान रैली में यह घोषणा की कि सरकार अगले 5 साल तक बिजली के दाम नहीं बढ़ाएगी. साथ ही किसानों के लिए एक लाख लंबित कृषि कनैक्शन जून तक देने की बात कही. गहलोत ने यह भी कहा कि राज्य सरकार राजफैड को एक हजार करोड़ देगी और किसानों का बकाया तुरंत चुकाया जाएगा. चना और सरसों की एमएसपी पर खरीद की जाएगी.


जयपुर में आयोजित किसान रैली में सीएम गहलोत ने कहा कि फिर से किसान आयोग बनाया जाएगा. लघु-सीमांत किसानों को पेंशन दी जाएगी. उन्होंने कहा कि किसान फूड प्रोसेसिंग के प्लांट लगा सकेंगे और किसानों को भूमि रूपांतरण की जरूरत नहीं पड़ेगी.




हमने 10 दिन में कर्ज माफ करने का वादा किया था. यह बहुत बड़ा काम है लेकिन हमने पिछली सरकार की तरह आधा-अधूरा काम नहीं किया है. अधिकतम किसानों को इसका लाभ दिया जाएगा. रिफाइनरी, मेट्रो, परवन नदी पर बांध, BRTS जैसे कई प्रोजेक्ट इन्होंने बद किए. अभी केंद्र में हमारी सरकार नहीं है, केन्द्र में सरकार बनते ही 5 बड़े प्रोजेक्ट फिर शुरू होंगे.





 गहलोत ने लिखा ट्विटर पर--

पांच साल तक किसानों के लिए कृषि के लिए बिजली की दरें नहीं बढ़ाई जाएंगी। राज्य सरकार प्रदेश के किसानों की समस्याओं को दूर करने के लिए किसान आयोग का पुनर्गठन करेगी।
यह आयोग किसानों की भावनाओं को समझकर सरकार को किसानों के हित की सिफारिशें करेगा।

किसान अपनी उपज का मूल्य संवर्द्धन कर अधिक से अधिक लाभ कमा सकें,इसके लिए वे खा़द्य प्रसंस्करण इकाइयां लगा सकेंगे। 10 हैक्टेयर तक जमीन पर ऐसी इकाइयां स्थापित करने हेतु किसानों को भू उपयोग परिवर्तन नहीं कराना होगा।लघु,सीमान्त वृद्ध किसानों को वृद्ध पेंशन योजना में शामिल किया जाएगा

आगामी जून तक 1 लाख किसानों को लंबित कृषि कनेक्शन जारी होंगे। राजफैड के माध्यम से कर्ज लेकर सरकार 1000 करोड़ रुपये उपलब्ध कराएगी, ताकि किसानों को MSP पर खरीद का भुगतान समय पर मिल सके और उन्हें केन्द्र सरकार से राशि मिलने में देरी होने के कारण परेशान न होना पड़े।

No comments:

Post a Comment