वैर-PM को भेजा ज्ञापन,यूरिया खाद की आपूर्ति कराये जाने की मांग - News Desktops

Breaking

Saturday, December 29, 2018

वैर-PM को भेजा ज्ञापन,यूरिया खाद की आपूर्ति कराये जाने की मांग


वैर। राजस्थान प्रदेश किसान कांग्रेस कमेटी के प्रदेश महासचिव बृजेन्द्र चौधरी जटबलाई ने प्रधानमंत्री को ज्ञापन प्रेषित  किया। जिसमें यूरिया खाद की आपूर्ति को पूरा कराये जाने की मांग की है।

चौधरी ने ज्ञापन में उल्लेख किया है कि राजस्थान में यूरिया खाद की कमी बीते एक महीने से चली आ रही है। केन्द्र सरकार की जिम्मेदारी है कि वह सभी राज्यों में उसकी आवश्यकता अनुसार उर्वरको की आपूर्ति करें। राजस्थान कृषि विभाग ने केन्द्र सरकार से रबी फसल के लिए करीब 12 लाख मीट्रिक टन यूरिया की मांग की थी। जिसमे से बीते तीन माह में लगभग 7 लाख 8 हजार मीट्रिक टन यूरिया की आपूर्ति हो पाई है।

यूरिया खाद का घरेलू उत्पादन भी घटा है। 2017-18 में यूरिया का घरेलू उत्पादन 242.01 लाख टन से घटकर 240.23 लाख टन रह गया है। जो आगामी समय के लिए एक चिन्ता का विषय है। यूरिया की कमी को लेकर तमाम तरह की बयानबाजी हो रही है। अब समय द्वेष पूर्ण राजनीति करने का नही है। प्रदेश के अन्नदाताओं की समस्याओं को दूर करने का है। अगर प्रदेश के किसानों को समय पर यूरिया नही मिला तो रबी फसल के उत्पादन में भारी गिरावट हो सकती है और इसका सीधा असर किसानों की आय एवं खाद्य सुरक्षा पर पड़ेगा। केन्द्र सरकार को अतिसंवेदनशीलता दिखाते हुए राजस्थान में यूरिया खाद की आपूर्ति को पूरा किया जाना चाहिये। 

No comments:

Post a Comment