बयाना-घट स्थापना के साथ कैलादेवी झील का बाड़ा में मेला शुरु - News Desktops

Breaking

Thursday, October 11, 2018

बयाना-घट स्थापना के साथ कैलादेवी झील का बाड़ा में मेला शुरु



बयाना। शारदीय नवरात्र की शुरुआत के साथ ही बुधवार से घरों और मंदिरों में माहौल भक्तिमय हो गया। श्राद्ध पक्ष के चलते पिछले 15 दिनों से सुस्त पड़े बाजारों में भी रौनक लौट आई।
वहीं मांगलिक कार्यो की भी शुरुआत हो गई। कस्बा सहित समूचे क्षेत्र के देवी भक्तों ने शुभ मुहूर्त देखकर घरों और मंदिरों में घट स्थापना कर देवी मां की उपासना शुरू की।

नवरात्र के पहले दिन देवी मां के शैल पुत्री स्वरूप की पूजा अर्चना की गई। वहीं जिले के प्रमुख धार्मिक स्थल कैलादेवी झील का बाड़ा में भी नवरात्र मेले के पहले दिन श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी।
यहां विभिन्न स्थानों से आई पदयात्राओं में शामिल भक्तों ने अलसुबह मैया के दरबार में हाजरी लगाकर मनौती मांगी।
श्रद्धालुओं ने मैया को हलवा, चना, पूड़ी, मिठाई का भोग अर्पित कर पूजा अर्चना की। घंटे-घडिय़ालों और देवी मां के जयकारों से संपूर्ण मंदिर परिसर गुंजायमान हो उठा।
मंदिर में वैदिक आचार्यों के सानिध्य में विधिवत मंत्रोच्चार के बीच एसडीएम, देवस्थान निरीक्षक सुमित वर्मा, प्रबंधक मोहन तिवारी, सूरज तिवारी और मंदिर पुजारी बृजकिशोर शर्मा ने घटस्थापना की।

निरीक्षक वर्मा ने बताया कि नवरात्र में भरने वाले मेले के लिए नीलामी के जरिए पूजा सामग्री सहित विभिन्न प्रकार की करीब 280 दुकानें आवंटित की गई हैं। इससे विभाग को लाख रुपए की आय हुई है। घटस्थापना के बाद एसडीएम ने मेला परिसर का अवलोकन कर साफ-सफाई सुचारु रखने के निर्देश दिए।
मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को पेयजल किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। श्रद्धालुओं ने बताया कि पानी की टंकियां खाली पड़ी हुई है।
निरीक्षक ने बताया कि बिजली समस्या के कारण पानी की किल्लत हुई है। इसके बारे में एसडीएम काे अवगत करा दिया है। जल्द ही व्यवस्था सुधरेगी।

फ़ोटो:- कैला माता कैला देवी झील का बाड़ा

रिपोर्ट:- संदीप कसाना संबाददाता

लोकेशन:- बयाना/उच्चैन

No comments:

Post a Comment