जापान की नई उड़ान, इसी महीने स्पेस ऐलिवेटर के लिए प्रयोग - News Desktops

Breaking

Friday, September 7, 2018

जापान की नई उड़ान, इसी महीने स्पेस ऐलिवेटर के लिए प्रयोग


टोक्यो| जापान की एक टीम स्पेस ऐलिवेटर(लिफ्ट) बनाने के लिए काम कर रही है। इसी महीने इसका पहला ट्रायल हो सकता हो। सैटेलाइट के जरिए तकनीक की जांच के लिए यह छोटा वर्जन होगा। शिंजोका की रिसर्च टीम ने इसके लिए परीक्षण के उपकरण बनाए हैं। एच-2B रॉकेट का लॉन्च जापान के स्पेस एजेंसी तानेंगशिमा से अगले सप्ताह लॉन्च हो सकता है।
इस टेस्ट में एक छोटे आकार के ऐलिवेटर का इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें एक बॉक्स होगा जो सिर्फ 6 सेंटिमीटर लंबा, तीन सेंटिमीटर चौड़ा और तीन सेंटिमीटर ऊंचा है। अगर सब कुछ ठीक रहता है तो अंतरिक्ष में दो मिनी सैटेलाइट्स के बीच 10 मीटर तक का केबल लगाया जा सकेगा जो एक-दूसरे से अच्छी तरह से संपर्क में रहेंगे। 

यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता ने बताया, 'यह विश्व का पहला ऐसा प्रयोग है जिसमें  में ऐलिवेटर के इस्तेमाल को लेकर काम किया जा रहा है।' ऐलिवेटर बॉक्स की हर गतिविधि पर बारीकी से नजर रखने के लिए सैटेलाइट में कैमरे भी लगाए जाएंगे। हालांकि, अंतरिक्ष में ऐलिवेटर इस्तेमाल के महत्वाकांक्षी सपने को पूरा करने के लिए लिहाज से यह अभी बस शुरुआती प्रयोग भर ही है। 

इसके लिए पहली बार आइडिया 1895 में रूस के वैज्ञानिक कॉन्स्टानटिन तॉसिलकोवास्की ने पैरिस में आइफिल टावर देखने के बाद दिया था। इसके लगभग एक सदी बाद ऑर्थर सी क्लार्क ने अपने उपन्यास में भी इस विचार को दोहराया था। इसके बावजूद तकनीकी बाधाओं के कारण इस दिशा में कोई बड़ी प्रगति नहीं हो सकी है। 

No comments:

Post a Comment